Skip to main content

दो मुझे बालों के लिए कारगर है। यह घरेलू उपाय।। Give me this home remedy is effective for hair

               दो मुझे बालों के लिए कारगर है।
                 यह घरेलू उपाय।। Give me this         home remedy is effective for hair

दो मुहे बाल होने से कैसे रोके : दो मुहेे बालों को हम किसी भी प्रकार से या सैलून ट्रीटमेंट से हटा तो देंगे लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं रोक पाएंगे और जो पहले से बाल डैमेज हो रहे उन्हें जड़ से खत्म नहीं होगा। यदि आपको आपके दो मुंहे बालों से परमानेंटली निजात पाना है तो, इन्हें काटना पड़ेगा लेकिन हम आपको यहां कई ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसे आप इस्तेमाल करके फिर से दोबारा दो मुहे बाल होने से रोक सकते हैं। और नरम, मुलायम ,स्वस्थ और मजबूत बाल पाने के लिए इन्हें जरूर आजमाएं।

डैमेज बालों को चेक करती रहे : आईने के सामने खड़े होकर अपने बालों को बारीकी से चेक करें। दो मुहे बाल, बालों के निचले हिस्से में होते हैं। दो मुंहे बाल और डैमेज बाल कई भिन्न-भिन्न रूपों में दिखते हैं। वह आपको पहचानते आने चाहिए।

खुद ट्रिम करें दो मुंहे बालों को : यदि आपको बाल नहीं कटवाने है और दो मुंहे बालों से भी निजात पानी है तो, दो मुंहे बालों की देखभाल खुद करें। बालों को ट्रिम करें। तेजी से काटे नहीं क्योंकि कैची बालों को बिगाड़ सकती है। जिससे बाल दो मुहे होने लगेंगे। दो मुहे बाल को सिंगल और एक चौथाई मींस (6 मिली मीटर) ऊपर पकड़े और कांटे डैमेज हिस्सा नजदीक से काटने पर वह और दिखाई देंगे।

बाल नियमित कटवाए : एक hair dresser आपके दो मुह बाल को trim करता है। परंतु यह लगभग 1 सेंटीमीटर बाल कम कर देता है फिर आपको बाल काटने के लिए कितने समय का वेट करना है यह आपके बालों की लंबाई, स्वास्थ्य बालों के प्रकार और कितने समय तक आप दो मुंहे बालों को सहना चाहते हैं इस बात पर निर्भर करता है। फिर इसमें 6 सप्ताह से 6 माह तक का भी समय लग सकता है।
आप खुद दो मुंहे बालों को ट्रिम नहीं कर सकते तो फिर hair dresser से दूर रहना आपके लिए लाभकारी होगा। क्योंकि इससे बालों की लंबाई कम होगी और तो और दो मुहे बाल दिन-ब-दिन कमजोर होकर टूटने लगेंगे।


बालों की लंबाई के लिए यह करें : बालों को trim  करने से बालों की लंबाई कम हो रही है तो आप हेयर ड्रेसर से कह कर लेयर कट करवा सकते हैं ।हेयर ड्रेसर से कहे कि डैमेज बालों को ट्रेम करें और नीचे के बालों की लेयर्स को वैसे ही छोड़ दें जिससे आपके बालों की लंबाई बनी रहेगी।

हेयर रिपेयर प्रोडक्ट : कमर्शियल ट्रीटमेंट और कई कंडीशनर होते हैं दो मुंहे बालों को ठीक कराने का दावा भी करते हैं। इन प्रोडक्ट्स का सहारा कुछ समय के लिए लिया जा सकता है। लेकिन हमेशा के लिए नहीं क्योंकि इसके इस्तेमाल से पूछ समय राहत तो मिलेगी लेकिन जल्दी ही आपके बाल और अधिक ज्यादा डैमेज होने लगेंगे टूटन लगेंगे।

शैंपू का इस्तेमाल कम करें : ज्यादा शैंपू लगाना बालों के स्वास्थ् ऑयल को हटा देता है। जिससे बाल डैमेज होने लगते हैं।


दो मुहे बाल कम करने के लिए यह काम करें : शैंपू और उसके नजदीक वाले बालों पर ही लगाए। बाकी बालों को ऐसे ही छोड़ दे बाल धोने से शैंपू बहते हुए बाकी के बालों को खुद ही सफ़ाई कर देगा।

गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें : बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाााहिए।क्योंकि गर्म पानी की बौछार से बालों के नेचुरल ऑयल को hatata है। इसलिए सहने योग्य ठंडे पानी से ही बाल धोए और सल्फेट sulfate, paraben युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से बचे।

कंडीशनर का इस्तेमाल करें : बालों को शैंपू से धोने के बाद बालों की पूरी लंबाई पर कंडीशनर लगाए और 3 से 5 मिनट तक लगा रहने दे बाद में पानी से धो ले।

बालों को आराम से सुखाए : बाल सुुखाते वक्त टॉवल से रगड़े नहीं। बालों से अतिरिक्त पानी हटाने के लिए बालों में टावेल लपेटकर धीरे से निचोड़े और बाद में प्राकृतिक रूप से हवा में सूखने दें। यदि बालों को जल्दी सुखाना है तो, ब्लो ड्रायर का मीडियम या लो सेटिंग पर रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका उपयोग जितना कम करो बालों के लिए अच्छा है।

नरम गंगा यूज़ करें : बालों को सुलझाने के लिए नरम और मोटे दांतो वाला कंघा ही इस्तेमाल करें ।जिससे बालों की खिंचाई नहीं होगी और बाल सुरक्षित रहेंगे। टूटेंगे नहीं।

बालों को बांधकर सोए : सोते समय बालों की चोटी बनाए, जुड़ा बनाकर ही सोएं इससे बाल उलझे हुए और टूटेंगे नही।

संतुलित आहार ले : आहार में विटामिन और प्रोटीन युक्त ही ले इससे आपके शरीर के साथ-साथ बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा हेलती फैटी जैसे ओमेगा 3 फैटी, एसिड बालों को संपूर्ण पोषण देगा और चमकदार बनाए रखेगा इसके अलावा विटामिंस की 9 सीट्स, एवोकाडो, वेजिटेबल ऑइल्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली में भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर और बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

बालों को धूप से बचाए : अल्ट्रावायलेट रेड त्वचा के समान ही वालों को भी नुकसान पहुंचाता है। अपने बालों का जूड़ा बनाकर हैट पहने या लीव इन सनस्क्रीन का उपयोग करे।

बालों के स्वास्थ्य के लिए तेल लगाएं : बादाम का तेल, आर्गन ऑयल, एग ऑयल, कैस्टर ऑयल या एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल जो पोषण से भरपूर होते हैं। बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल सॉफ्ट, लुब्रिकेंट होंगे और दो मूहे होने से बचे रहेंगे। कम से कम सप्ताह में 2 दिन ऑयल जरूर लगाएं।

                         ।।। धन्यवाद ।।।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

मैं और मेरी कहानी

जिंदगी मुस्कुराने ही लगी कि, तभी एक तूफान आया मेरी जिंदगी में एक दिन अचानक एक लड़के से मुलाकात हुई। और वह दिन मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा हादसा (दुर्घटना) साबित हुआ। वह मुझे चाहने लगा। किसी ना किसी बहाने से मुझे रोज मिलने लगा। उसकी हरकतों से मुझे यह एहसास हो चुका था। और इसलिए मैं दूर रहने की कोशिश करती थी। मेरे ऊपर जिम्मेदारी का बोझ था मेरा बचपन तो खो चुका था। मगर मेरे बहन-भाइयों का बचपन नहीं खोना चाहती थी। उनकी खुशी उनकी पढ़ाई में अपने आप को झोंक चुकी थी। प्यार के लिए या किसी एहसास के लिए मेरे जीवन में कोई जगह नहीं थी। मैं अपने परिवार के बिना किसी और के लिए सोच ही नहीं सकती । फिर एक दिन उसने मुझे प्रपोज किया मैंने मना कर दी लेकिन वह नहीं माना और मेरे सामने उसने अपनी कलाई काट दी "शायद न्यू ब्लेड वह अपनी जेब में रखे था और घर से सोच कर ही आया होगा"जैसे हाथ की नस कटी वैसे ही वह बेहोश गिर पड़ा मैं घबरा गई जोर जोर से चिल्लाने चीखने लगी उस वक्त पड़ोस में जो थे सब दौड़ते आए और उस लड़के को अस्पताल लेकर चले गए उसे होश आया ट्रीटमेंट किया और उसे लेकर मोहल्ले के 7-8 मान्यवर लोग मेरे घर…

मैं और मेरी कहानी

मेरी कहानी तब से शुरू होती है जब मैं केवल 13 साल की थी मेरे माता-पिता को हम पांच बेटियां और दो बेटे थे तब तक सब कुछ ठीक चल रहा था हम जो मांगे वह हमें मिलता था हमारी हर जरूरतें पूरी हो जाती थी पापा हमें वह हर चीज लाकर देते जो मां बाप अपने बच्चों को देते हैं लेकिन मुझे सातवें नंबर पर जो भाई हुआ छोटा उसके बाद हमारी जो आर्थिक परिस्थिति थी वही ऐसी चेंज हुई जैसे मानो हम कहानियों में सुनते आए हैं कि कोई राजा और रंक बन गया सेम उसी तरह से हमारी आर्थिक परिस्थिति में चेंजर सागर मेरे पिताजी को कुछ बुरे लोगों की दोस्ती लग चुकी थी और पिताजी के बिजनेस में उनको बहुत लाश लॉस उठाना पड़ा और इसके चलते जो नशे की आदत थी पापा की और बढ़ते गई ऐसे करते-करते हम इतने गरीब हो चुके थे कि ना हम दाने दाने के लिए मौका से दो वक्त की रोटी मिलना भी हमें नसीब नहीं होता छोटे छोटे भाई बहन मेरे सामने बुक से विकल कर रोते थे मैं उन्हें रोटी रोटी के लिए मोहताज देखी थी तिलमिला जाती थी कि मैं अपने भाई बहन नीम का पेड़ कैसे भूलू कहां से खाना लाओ कौन देगा मुझे खाना ऐसा मैं क्या करूं काम अपने भाई-बहनों के लिए दो वक्त की रोटी कमा सक…
अगर चाहिए चेहरे पर गजब का निखार
                 तो करें यह काम ।। Skin Care ।।

आपने बहुत से फायदे सुने होंगे या पढ़े होंगे गर्म पानी पीने के। गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। पर क्या? आप जानते हैं गर्म पानी पीने से चेहरे पर भी निखार आता है। स्किन में चमक आती है। त्वचा ग्लो करने लगती है।

चेहरे पर जो कील, मुहासे के दाग-धब्बे होते हैं। यह भी आपको कम होते हुए नजर आएंगे केवल गर्म पानी पीने से और, मुहासे होना बिलकुल भी नहीं होंगे। गरम पानी के रोज पीने से चेहरे पर अमेजिंग रोनक आती है। गर्म पानी पीना केवल आपके शरीर के लिए ही नहीं बल्कि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।


रोज गर्म पानी पीने से हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और, इसी कारण हमारी त्वचा और भी ज्यादा चमकदार होने लगती है। इसके अलावा हमारी त्वचा में फ्री रेडिकल्स भी जड़ से खत्म होने होते हैं।

रोज दिन भर में 5 से 6 गिलास गर्म पानी पीना जरूरी है। इससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है। ब्लड शुद्ध (फिल्टर) होता है और, इसी कारण चेहरे पर किसी प्रकार के दाग-धब्बे नहीं होते हैं। नियमित गर्म पानी पीन…